Blogging Kya hai? | 15 ब्लॉगिंग करने के फायदे

वित्तीय स्वतंत्रता(Financial Freedom) तथा समय की आजादी(Time Freedom) हर व्यक्ति की हार्दिक इच्छा होती है और इसे पाने के लिए निरंतर प्रयास व अनेकों कार्य करते रहता है । आज हम बात करने जा रहे हैं ब्लॉगिंग की जो हमें passive income तथा unlimited income के रूप में online पैसा कमाने में सहयोग कर सकता है । सबसे पहले यह जानना बेहद जरूरी होगा कि ब्लॉगिंग क्या है (Blogging kya hai)? और ब्लॉगिंग करने के फायदे?

Contents

ब्लॉगिंग क्या है(Blogging Kya hai)?

ब्लॉग पर लेख लिखना या पोस्ट डालना,लिंक बनाना,डिजाईन करना तथा पब्लिस करने की प्रक्रिया को ब्लॉग्गिंग कहते है। ब्लॉगिंग के माध्यम से हम अपने विचार तथा जानकारी को दुनिया के लोगों से शेयर करते हैं । जब आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगों के द्वारा पढ़ा जाता है तो ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन पैसा कमाने की संभावना होती है । यही कारण है कि आज ब्लॉगिंग को एक व्यवसाय के रूप में देखा जा रहा है और लोग इसमें कैरियर भी बना रहे है।

ब्लॉगिंग करने के लिए कुछ मूलभूत शब्दावलीयों को समझना बेहद जरूरी होता है जैसे ब्लॉग, ब्लॉगर, डोमेन, होस्टिंग इत्यादि।

ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग एक प्रकार का वेबसाइट होता है जहाँ अपने विचार तथा जानकारी को शेयर करते हैं । ब्लॉग पर हम अपनी लेख को समय-समय पर डालते है। यह ठीक डायरी या जर्नल के तरह ही उपयोग करते है। ब्लॉग पर अपनी जानकारीयाँ शब्द, फोटो, विडियो इत्यादि के माध्यम से शेयर कर सकते है। अभी आप जो पढ़े रहे है यह भी एक ब्लॉग ही है जहाँ हम ब्लॉगिंग से सम्बंधित जानकारी शेयर करते है।

अधिकांशत: ब्लॉग सार्वजानिक रूप से इन्टरनेट पर मौजूद होता है, जिसे दुनिया में कोई देख और पढ़ सकता है। हलाकि ब्लॉग को प्राइवेट भी रखा जा सकता है ताकि कोई देख न सके। किसी ब्लॉग को कोई एक व्यक्ति या एक टीम के द्वारा चलाया जा सकता है। कोई भी ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन तथा होस्टिंग का होना जरुरी होता है, जिसे मुफ्त या पैसे से ख़रीदा जा सकता है।

ब्लॉगर किसे कहते है?

ब्लॉग पर लेख या पोस्ट डालने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहते है। उदाहरण के लिए इस ब्लॉग पर हम पोस्ट डालते है तो हम ब्लॉगर हुए। ब्लॉगर बनने से पहले यह जानना जरुरी होता है कि ब्लॉगिंग क्या है (Blogging Kya hai)? तथा इसे कैसे किया जाता है?

अब तक यह समझ चुके कि जिस वेबसाइट पर पोस्ट या लेख डाला जाता है वह ब्लॉग, जिसके द्वारा डाला जाता है वह ब्लॉगर तथा इस कार्य को ब्लॉगिंग कहते है।

डोमेन क्या होता है?

वेबसाइट या ब्लॉग का वेब एड्रेस को डोमेन कहा जाता है । यह मुख्य रूप से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का नाम होता है। जैसे आप ये ब्लॉग gudtechs.com पर पढ़ रहे है तो gudtechs.com इस ब्लॉग का डोमेन हुआ । हलाकि डोमेन .com, .in, .net, .co.in, .edu इत्यादि के साथ हो सकता है।

डोमेन को ऑनलाइन ही लगभग 99 रूपये से 1000 रूपये तक में ख़रीदा जा सकता है। हलाकि कुछ प्रीमियम डोमेन लाखो में भी मिलता है। डोमेन खरीदने के लिए आप Godaddy, Namecheap इत्यादि जैसे वेबसाइट पर जा सकते है।

होस्टिंग क्या होता है?

वेबसाइट या ब्लॉग को जिस जगह या स्पेस पर रखते है उसे होस्टिंग कहा जाता है। होस्टिंग में एक 24 घंटे चलने वाला कंप्यूटर होता है जिसे सर्वर कहते है। इस सर्वर पर ही वेबसाइट या ब्लॉग को रखते है, जब डोमेन तथा होस्टिंग को एक दुसरे से कंनेक्ट करते है तो हमारा ब्लॉग लगभग तैयार हो जाता है।

होस्टिंग की सर्विस प्रदान करने वाली कम्पनी को होस्टिंग प्रोवाइडर कहा जाता है, जैसे SitegroundBlueHost, HostingerMilesWeb इत्यादि

अभी तक समझे Blogging Kya hai? लेकिन जब तक कोई कार्य करने का फायदा नजर आता है, उस कार्य को करने में मन नहीं लगता है। अत: अब बात करते है ब्लॉगिंग करने के फायदे के बारे में जो निम्न है –

ब्लॉगिंग करने के फायदे

  1. ब्लॉग एक डिजिटल डायरी की तरह होता है जहाँ अपने विचार तथा जानकारी को अच्छी तरह प्रस्तुत करने की शैली आती है।
  2. ब्लॉगिंग करने से जानकारी अपडेट रहता है, जिससे अपने फिल्ड में महारत हासिल होती है।
  3. इसके माध्यम से अपनी जानकारी दुनिया में शेयर करते है जिसके कारण दुनिया भर के लोग आपको जानने लगते है।
  4. ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। आज ब्लॉग के माध्यम से विभिन्न तरह से लाखो रूपये महीने के लोग कमा रहे है।
  5. ब्लॉगिंग आप अपने घर से, अपने समय अनुसार कर सकते है।
  6. ब्लॉगिंग के माध्यम से आप दुसरो को सहायता कर पैसा कमाते है।
  7. आज ब्लॉगिंग को व्यवसाय रूप में किया जा रहा है जिसे मात्र कुछ हजार रूपये या मुफ्त में शुरू किया जा सकता है।
  8. इसे पार्ट टाइम या फुल टाइम में किया जा सकता है।
  9. ब्लॉगिंग से असीमित आय कर सकते है।
  10. यह रिसेशन फ्री कार्य है जैसे कोरोना महामारी में भी इस व्यवसाय पर कोई नकरात्मक प्रभाव नहीं पड़ा।
  11. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए मात्र आपके पास एक मोबाइल या कंप्यूटर तथा इन्टरनेट की सुविधा होनी चाहिए।
  12. यदि आप सही से ब्लॉगिंग कर सके तो यहाँ से पीढ़ी दर पीढ़ी पैसा कमाया जा सकता है।
  13. ब्लॉगिंग कर विभिन्न देशों से पैसा कमाया जा सकता है

ब्लॉगिंग के प्रकार

ब्लॉगिंग की दुनिया में विभिन्न तरह के ब्लॉग पर काम करने के लिए विभिन्न तरह के ब्लॉगर्स होते हैं । अभी तक यह समझ चुके हैं कि ब्लॉगिंग क्या है दो ब्लॉगिंग ब्लॉग और ब्लॉगर से जुड़ा हुआ विषय ही है जो विभिन्न तरह के होते हैं । जब आप एक ब्लॉग शुरू करने के लिए निर्णय ले चुके हैं तो आपको यह भी निर्णय लेना होगा की आप किस तरह का ब्लॉगिंग करेंगे । यह निर्णय आपकी ब्लॉगिंग दुनिया में सफलता की संभावनाओं को और आगे ले जाएगा ।

व्यक्तिगत ब्लॉगिंग

जब ब्लॉगिंग की शुरुआत 90 के दशक में हुई तो उस समय सबसे पहली प्रकार व्यक्तिगत ब्लॉगिंग ही था जो ठीक ऑनलाइन डायरी लिखने जैसा था । व्यक्तिगत ब्लॉगिंग में लोग अपने व्यक्तिगत विचार अनुभव तथा चाहत को प्रस्तुत करते हैं । जैसे जो लोग राजनीति से संबंधित है वह अपनी राजनीतिक विचार तथा अनुभव को अपने ब्लॉग पर शेयर करते हैं । कुछ लोग अपने प्रतिदिन के किए गए कार्य तथा अनुभव को शेयर करते हैं । कुल मिलाकर व्यक्तिगत ब्लॉगिंग में आप जिस क्षेत्र से संबंधित है उस क्षेत्र के जानकारी को अपने अंदाज में प्रस्तुत करते हैं । जो भी लोग आपके क्षेत्र या विचार से सहमत होते हैं वह लोग या समुदाय आपके ब्लॉग को पढ़ते हैं ।

व्यवसायिक ब्लॉगिंग

व्यवसायिक ब्लॉगिंग में अपने व्यवसाय से संबंधित ब्लॉग लिखा जाता है । इन ब्लॉक का मुख्य उद्देश्य अपने उत्पाद तथा सेवा के बारे में विस्तृत जानकारी शेयर करना और उसके माध्यम से अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाए, जिससे अंततः ग्राहक ढूंढना होता है । जैसे एक कंप्यूटर बेचने वाली कंपनी कंप्यूटर से संबंधित जानकारी शेयर करती है तथा होस्टिंग बेचने वाली कंपनी वेबसाइट तथा ब्लॉक से संबंधित जानकारी शेयर करती है । जब भी हम गूगल में अपनी समस्या के बारे में सर्च करते हैं तो उनके ब्लॉग पर जाते हैं जहां पर अपनी समस्या के समाधान के साथ-साथ उनके उत्पाद तथा सेवा के बारे में भी जानकारी मिलती है जिसके कारण यदि हमारी जरूरत होती है तो उनके उत्पाद तथा सेवा को खरीदते हैं और इस तरह से उनको एक ग्राहक मिल जाता है । यह मार्केटिंग करने का बहुत ही बढ़िया तरीका होता है ।

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करने वाले ब्लॉगर को प्रोफेशनल ब्लॉगर कहा जाता है जो मुख्य रूप से ऑनलाइन पैसा कमाने के उद्देश्य ब्लॉगिंग करते हैं । दूसरे शब्दों में वह अपने ब्लॉग के माध्यम से एड्स दिखाकर, बेचकर कमा प्लेट मार्केटिंग कर तथा दूसरे लोगों के उत्पाद को प्रमोट कर पैसा कमाने का काम करते हैं । प्रोफेशनल ब्लॉग विभिन्न विषयों पर होते हैं । प्रत्येक ब्लॉक का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित कर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना होता है ताकि ज्यादा से ज्यादा पैसा बनाया जा सके ।

इवेंट ब्लॉगिंग

विशेष रुप से किसी खास अवसर या त्यौहार के लिए बनाया जाता है । कुछ दिनों या कुछ महीनों के लिए होता है जो विशेष रूप से उस अवसर या त्यौहार को सर्च करने वाले लोग उस ब्लॉक को पढ़ते हैं । इवेंट ब्लॉगिंग के माध्यम से कुछ ही दिन या महीनों में लाखों रुपया कमाया जा सकता है ।

एफिलिएट ब्लॉगिंग

आज बहुत से लोग एफिलिएट ब्लॉगिंग कर रहे हैं जिन का मुख्य उद्देश्य किसी खास उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी शेयर कर लोगों को अपने ब्लॉग पर लाना होता है यहां पर हुए अपने एफिलिएट लिंक्स को शेयर करते हैं जिसके माध्यम से लोग कोई भी उत्पाद या सेवा खरीदते हैं तो उस पर निर्धारित कमीशन रनिंग के रूप में ब्लॉगर के खाते में जुड़ता है जो उनका ऑनलाइन इनकम होता है । इस प्रकार से जितना ज्यादा से ज्यादा लोग उनके ब्लॉग को विजिट करेंगे तथा उत्पाद को खरीदेंगे उतना ही उनके ऑनलाइन इनकम होगी ।

इसके अलावा भी विभिन्न प्रकार के ब्लॉगिंग हो सकते हैं जैसे लाभ रहित ब्लॉक , गेम ब्लॉक, पॉडकास्ट ब्लॉक इत्यादि ।