एडोब पेजमेकर में स्क्रैच से पैम्फलेट या ब्रोशर बनाये

एडोब पेजमेकर 7 एक बहुमुखी ग्राफिक्स प्रोग्राम है जिसका उपयोग आप स्क्रैच से अपने स्वयं के पैम्फलेट या ब्रोशर बनाने के लिए कर सकते हैं। 2004 में एडोब ने पेजमेकर पर विकास को बंद कर दिया लेकिन सीमित समर्थन की पेशकश करते हुए उत्पाद को बेचना जारी रखा। ऐतिहासिक रूप से, इस कार्यक्रम का उपयोग उच्च-स्तरीय ग्राफिक लेआउट बनाने के लिए किया गया था, और यह पैम्फलेट बनाने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है। अधिकांश पर्चे में पत्र के आकार के कागज का एक टुकड़ा होता है, जिसे आधा या तिहाई में मोड़ा जाता है। पर्चे में स्थिरता के लिए, अपने आप को एक या दो font style तक सीमित रखें। पैम्फलेट में महत्वपूर्ण पहलुओं को उजागर करने के लिए बड़े पैमाने पर ग्राफिक्स का उपयोग करें; text  अक्सर कम होता है। रिक्त स्थान आपके पैम्फलेट के डिजाइन का एक सक्रिय हिस्सा होना चाहिए।

Contents

Document Setup

जब आप एडोब पेजमेकर में एक नया दस्तावेज़ (New Document)बनाते हैं, तो Document Setup विंडो में पैम्फ़लेट आकार और पेपर ओरिएंटेशन सेट करें। एक ठेठ पर्चे (typical pamphlet) के लिए, दो पृष्ठों के साथ “वाइड” ओरिएंटेशन में पत्र के आकार के पेपर का उपयोग करें। यदि आपके पास डुप्लेक्स प्रिंटर है तो “डबल-साइड” विकल्प चुनें। पृष्ठ के खुलने के बाद, प्रति पृष्ठ दो या तीन कॉलम सेट करने के लिए लेआउट मेनू के तहत “कॉलम गाइड्स” का उपयोग करें, यह इस बात पर निर्भर करता है कि तैयार किए गए पर्चे में कितने तह(folds) होंगे। हालाँकि आपकी सामग्री (content) को स्तंभों के भीतर नहीं रहना है, यह ठीक से जानना उपयोगी है कि पर्चे बनाते समय तह कहाँ होगी।

Text

एक पुस्तिका में text जोड़ने के दो तरीके हैं। आप text file या Word document से text import करने के लिए फ़ाइल मेनू के अंतर्गत “Place” विकल्प का चयन कर सकते हैं। यह स्वचालित रूप से उस फ़ाइल की सामग्री से भरा एक टेक्स्ट बॉक्स बनाता है। आप टूल पैलेट में टेक्स्ट टूल का भी उपयोग कर सकते हैं। टूल को दस्तावेज़ में खींचकर एक नया टेक्स्ट बॉक्स बनाता है, जिसमें आप टेक्स्ट टाइप कर सकते हैं। टूल पैलेट में स्थित पॉइंटर टूल का उपयोग करके टेक्स्ट बॉक्स का आकार बदलें और स्थानांतरित करें। text का रंग बदलने के लिए, विंडो मेनू के तहत “Show Colors” विकल्प का उपयोग करें। जब भी आप टेक्स्ट बॉक्स के भीतर टेक्स्ट हाइलाइट करते हैं, तो स्क्रीन के नीचे Control Pallate फ़ॉन्ट विकल्प दिखाई देते हैं।

Images

यदि आपके पास पर्चे में उपयोग करने के लिए तस्वीरें या अन्य चित्र हैं, तो फ़ाइल मेनू के तहत “Place” विकल्प चुनें। फिर आप पॉइंटर टूल से क्लिक करके पेज पर कहीं भी एक फोटो या इमेज डाल सकते हैं, जो टूल पैलेट में पहला आइकन है। पॉइंटर टूल से कोनों को खींचकर एक image का आकार बदलें, या इसे खींचकर image को स्थानांतरित करें। आप टूल पैलेट में स्थित क्रॉप टूल का उपयोग करके पेजमेकर के भीतर भी इमेज क्रॉप कर सकते हैं।

Drawing Graphics

टूल पैलेट या टूलबॉक्स में आकृति उपकरण शामिल हैं, जिसका उपयोग आप अपने स्वयं के ग्राफिक्स को पैम्फलेट पर खींचने के लिए कर सकते हैं। यदि आप उपकरण को खींचते हैं, जैसे पृष्ठ पर, आयत या दीर्घवृत्त उपकरण, तो आकृति दिखाई देती है। यदि आप उपकरण को खींचते हैं तो शिफ्ट कुंजी दबाए रखें यदि आप पूरी तरह से सममित आकार जैसे कि वृत्त या वर्ग बनाना चाहते हैं। एक बार आकृति तैयार हो जाने पर, विंडो मेनू के अंतर्गत “Show Colors” विकल्प पर क्लिक करके Color Palate रंगों को संपादित करें। यदि आप टेक्स्ट बॉक्स पर ग्राफिक या इमेज रखते हैं, तो आप एलिमेंट मेनू के अंतर्गत उपलब्ध Text Wrap विकल्पों का उपयोग करके ग्राफिक के चारों ओर टेक्स्ट को लपेट सकते हैं।

Leave a Comment