Abode PageMaker के Layout Menu के एक-एक option को जाने

Layout Menu(Alt+L):- इस मेनू में विशेष रूप से PageMaker Document में Pages को जोड़ने, हटाने, सजाने, एक पेज से दुसरे पेज पर आने-जाने और कॉलम गाइड्स से सम्बंधित option दिये गये है. अब एक-एक option को देखे .

pagemaker layout
Layout Menu of PageMaker in hindi


Go to Page (Alt+Ctrl+G) :- इसका option का उपयोग डॉक्यूमेंट के विशेष पेज पर जाने के लिए होता है. जैसे कि यदि हमारे डॉक्यूमेंट में 10 pages है और हमें पेज 2 पर है तथा पेज 8 पर जाना है तो Goto का उपयोग करेंगे.

goto

Insert Pages :- इस option का उपयोग वर्तमान डॉक्यूमेंट में नये pages लाने / जोड़ने (insert) के लिए होता है. जैसे कि हम वर्तमान डॉक्यूमेंट में कार्य कर कर रहे है और इसी डॉक्यूमेंट में एक या अधिक pages लाने है तो insert pages का उपयोग करेंगे.

insertpage

Remove Pages :- अपने वर्तमान डॉक्यूमेंट से सेलेक्ट किये गये pages को हटाने (Remove) करने के लिए होता है . जैसे कि यदि हमारे डॉक्यूमेंट में 5 pages है जिसमे से पेज 3 और 4 को हटाना या डिलीट करना चाहते है तो Remove Page 3 Through 4 डाल कर OK पर क्लिक करेंगे तो दोनों pages डिलीट हो जायेगा.

removepage

Sort Pages :- वर्तमान डॉक्यूमेंट में pages को सजाने (Arrange) करने के लिए होता है. जैसे कि यदि हमारे डॉक्यूमेंट में 5 pages है, जिसे Arrange कर पेज 4 को पहले लाना चाहते है और पेज 1 को अंतिम में रखना चाहते है तो Sort Pages का उपयोग कर डॉक्यूमेंट के pages को arrange कर सकते है.

sortpage


Go Back (Ctrl+PgUp) :- वर्तमान डॉक्यूमेंट के वर्तमान पेज से पिछले पेज पर जाने के लिए होता है. यदि हम पेज 5 पर है तो ठीक पहले वाला पेज 4 पर जाने के लिए Go Back का उपयोग करेंगे.

Go Forward (Ctrl+PgDn) :- वर्तमान डॉक्यूमेंट के वर्तमान पेज से पिछले पेज पर जाने के लिए होता है. यदि हम पेज 3 पर है तो ठीक आगे वाला पेज 4 पर जाने के लिए Go Forward का उपयोग करेंगे.

Column Guides :- वर्तमान पेज पर column guides को insert करने के लिए होता है. यहाँ जितना columns insert करना चाहते है उतनी संख्या डाले तथा columns के बीच space कितना होगा डाल कर OK पर क्लिक करे. Columns guides हमें पेज पर text या objects को सही स्थान पर सेट करने के लिए होता है.

Copy Master Guides:- यह वर्तमान पेज में insert हुए Column Guides को हटाने के लिए होता है.

Autoflow :- वर्तमान डॉक्यूमेंट में पेज से अधिक text होने के स्थिति में आटोमेटिक पेज insert कर text paste या पोस्ट करने के लिए होता है. जैसे कि यदि हम वर्तमान डॉक्यूमेंट में text को paste करना चाहते है जो कि 5 पेज के बराबर है, तो जैसे ही पेज पर paste कर Autoflow करते ही text के अनुसार आटोमेटिक pages insert कर text paste हो जायेगा.

ये भी पढ़े:


Leave a Comment