Top 10 Ways to Make Money By Photoshop Skill

जब भी हम कुछ भी नए स्किल को सीखते हैं तो उससे पहले यह जानना जरूरी होता है कि आखिर हम यह सीखकर करेंगे क्या? आप फोटोशॉप के सहायता से कितने तरह से पैसा कमा सकते हैं? फोटोशॉप के सहायता से ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं? फोटोशॉप के ज्ञान के आधार पर ऑफलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं ? यानी कि यह हमारे जीवन में किस तरह से लाभकारी होगा? आज हम बात करने जा रहे हैं फोटोशॉप के बारे में कि हम फोटोशॉप सीखकर या सीखे है तो क्या कर सकते हैं? हमें किन किन अवसरों का लाभ मिलेगा या बोले तो हम फोटोशॉप के ज्ञान के आधार पर किस-किस तरह से तरह से पैसा कमा सकते हैं, तो आइए देखते हैं निम्नलिखित 10 तरीके जिसके द्वारा फोटोशॉप का उपयोग कर पैसे कमाया जा सकता है।

PHOTOSHOPearn
फोटोशोप से पैसा कमाने के दस तरीके



1. ग्राफिक डिजाइनिंग सर्विस कंपनी में नौकरी करके

आज विभिन्न ग्राफिक डिजाइनिंग सर्विस प्रदान करने के लिए विभिन्न कंपनियां कार्य कर रही है जिसके लिए ग्राफिक डिजाइनर अथवा फोटोशॉप में बेहतर डिजाइन करने वाले लोगों को नौकरी पर रखते हैं। यह कंपनियां विजिटिंग कार्ड, हैंडविल, फ्लेक्स, बर्थडे कार्ड, ग्रीटिंग कार्ड, आमंत्रण कार्ड इत्यादि तथा विभिन्न एडवरटाइजिंग मटेरियल को डिजाइन करवाती हैं। कुछ ग्राफिक डिजाइनिंग सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए तथा ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के लिए भी डिजाइन करवाते हैं। आज किसी भी व्यवसाय को बेहतर तरीके से चलाने के लिए प्रचार की जरूरत है जिसके लिए आकर्षित प्रचार मटेरियल तैयार करने के लिए ग्राफिक डिजाइनर की सहायता ली जाती है।

2. फोटो स्टूडियो में नौकरी करे

एक बेहतर फोटो डिजाइन कराने तथा प्रिंट कराने के लिए हमें फोटो स्टूडियो में जाना पड़ता है जहां पर फोटो एडिटर के माध्यम से फोटो को डिजाइन किया जाता है। फोटो स्टूडियो फोटो एडिटिंग करने के लिए फोटोशॉप के जानकार व्यक्तियों को नौकरी पर रखते हैं जिनकी सहायता से मैरिज स्पेशलिस्ट, फोटो, बर्थडे फोटो, ग्रीटिंग्स डिजाइन, पुराने फोटो को नया बनाना तथा फोटो के साथ विभिन्न तरह से डिजाइनिंग करने का कार्य कराते हैं। तो आप फोटोशॉप सीखकर फोटो स्टूडियो दुकान में नौकरी कर पैसा कमा सकते हैं।

3. कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में पढ़ाएं

जब आप फोटोशॉप के अच्छे जानकार हो जाते हैं तो आप अपनी जानकारी को लोगों के बीच शेयर करें यानी कि आप अपने ज्ञान को किसी कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में पढ़ा कर पैसा कमा सकते हैं। आजकल लगभग सभी छोटे-बड़े कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में डीटीपी का कोर्स कराया जाता है जिसके अंतर्गत फोटो एडिटिंग अथवा फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर के माध्यम से फोटो एडिटिंग करने की प्रशिक्षण दी जाती है। आप ऐसे इंस्टीट्यूट में कंप्यूटर शिक्षक के रूप में फोटोशॉप की प्रशिक्षण देकर पैसा कमा सकते हैं।

4. अपनी ग्राफिक डिजाइनिंग सर्विस की दुकान

यदि आपको दूसरे के अंदर में कार्य करना पसंद नहीं है तो आप अपनी एक छोटी सी भी फोटो ग्राफिक डिजाइनिंग सर्विस प्रदान करने के लिए दुकान खोल सकते हैं। जहां पर आप विजिटिंग कार्ड, हैंडव्हील, फ्लेक्स, फ्लायर, बुक डिजाइन, बर्थडे कार्ड, ग्रीटिंग कार्ड तथा विभिन्न एडवरटाइजिंग मैटेरियल को डिजाइन कर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए मात्र आपके पास एक कंप्यूटर सेट तथा प्रिंटर होने की आवश्यकता है जिसके माध्यम से आप डिजाइन कर तथा प्रिंट कर अपने ग्राहकों को दे सकते हैं।

5. खुद का फोटो स्टूडियो

आप अपना खुद का फोटो स्टूडियो खोल सकते हैं जिसमें आप लोगों का फोटो डिजाइन कर सकते हैं। जहां आप लोगों का पासपोर्ट साइज फोटो या विभिन्न डिजाइन का फोटो एडिटिंग का कार्य कर सकते हैं। आप पुराने फोटो को नए तरीके से भी डिजाइन कर दे सकते हैं।

6. अपने ब्लॉग और वेबसाइट के माध्यम से
जब आप फोटोशॉप के जानकार हो जाते हैं तो उसके बारे में आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर पोस्ट लिख सकते हैं तथा उसके बारे में जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं। अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस या किसी दूसरे का प्रचार चलाकर पैसा कमा सकते हैं तथा अपनी डिजाइन को अपने वेबसाइट से बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं।

7. अपनी यूट्यूब चैनल बनाएं
आजकल यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर लाखों रुपया कमाने वाले लोगों की कमी नहीं है। आज विभिन्न विषयों पर वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड किया जा रहा है। यदि आप अपने फोटोशॉप के ज्ञान को वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं तो भी आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावे और भी विभिन्न तरीके पैसा कमाने के मिलते हैं।

PHOTOSHOP
फॉटोशॉप मे बनाए गए डिज़ाइन


8. Online Marketplace मे अपने डिजाइन को बेचे
आज इंटरनेट पर विभिन्न तरह के फोटो स्टॉक करने के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस वेबसाइट बने हुए हैं जिस पर आप अपने फोटो तथा डिजाइन को दे सकते हैं। वहां पर आपकी फोटो की जितनी डाउनलोडिंग होती है उसके अनुसार पैसा बनता है। यहां पर आप अपने सुंदर तथा आकर्षित डिजाइन को बेचकर पैसिव इनकम कर सकते हैं।कुछ प्रसिद्ध Online Marketplace की वैबसाइट निम्न है :-

websterstock.com
hatchwise.com

99designs.com

9. आप फ्रीलांसर वेबसाइट पर ऑनलाइन जॉब करके

आज इंटरनेट पर विभिन्न तरह के फ्रीलांसर वेबसाइट है जहां पर आप अपने नॉलेज के आधार पर विभिन्न प्रोजेक्ट पर कार्य कर पैसा कमा सकते हैं। निम्न फ्रीलांसर वेबसाइट आपको विभिन्न तरह के ग्राहकों का कार्य कर पैसा कमाने का मौका देती है।:-

Upwork.com
Freelancer.com
Guru.com
PeoplePerHour.com
HubStaffTallent.com

10. सोशल मीडिया और डिजिटल मीडिया मार्केटिंग डिजाइन

आज लगभग सभी छोटे बड़े कंपनी राजनीतिक दल, स्कूल, कॉलेज तथा विभिन्न संस्थान सोशल मीडिया पर सक्रिय रह रही हैं जहां पर उनके प्रतिदिन के फोटो तथा संबंधित प्रचार को पोस्ट करना होता है जिसकी डिजाइनिंग बेहतर तथा आकर्षित होना जरूरी होता है। उस डिजाइनिंग के लिए खासतौर से फोटो डिजाइनर अथवा फोटो एडिटर को हायर किया जाता है जहां आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन सेवा प्रदान कर सकते हैं।
ये भी पढे:
Online Make Money by Vigo Video
mCent browser : Download, Browse and Earn

Leave a Comment