JioMeet क्या है? Zoom और Google Meet से कैसे बेहतर है?

Contents

JioMeet क्या है?

Zoom, Microsoft Teams, Cisco Webex, Google Meet अन्य के ही तरह JioMeet, Reliance Jio द्वारा विकसित एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है, जो एक भारतीय दूरसंचार समूह है। यह आपको इंटरनेट पर एचडी वीडियो कॉल करने की अनुमति देता है। यह एक एचडी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है जो मोबाइल और टैबलेट या अन्य  डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर सकता है। यह मुख्य रूप से ऑनलाइन क्लास या मीटिंग करने के लिए बहुत ही बेहतरीन और सुरक्षित ऐप है।
jiomeet

प्रमुख विशेषताऐं

  • STAY CONNECTED

JioMeet एक नेटवर्क और डिवाइस अज्ञेय समाधान है। कॉन्फ्रेंस रूम की दीवारों से परे कॉन्फ्रेंसिंग लेते हुए किसी भी समय किसी भी डिवाइस से कनेक्ट करें। 

  • INTEROPERABILITY

आपने पहले ही भारी-भरकम वीसी(VC) उपकरणों में निवेश किया है, चिंता मत करो। अब अपने विरासत उपकरणों से भी सम्मेलन(Conference) का हिस्सा बनें।  

  • BETTER EXPERIENCE

बैक-एंड तकनीक कम बैंडविंड्स पर भी एचडी वीडियो गुणवत्ता के साथ आपके अनुभव का अनुकूलन करती है। 

  • EASY TO USE

सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस समग्र कॉन्फ्रेंसिंग अनुभव को बढ़ाने के लिए। 

  • SAFE AND SECURE

आपकी सभी मीटिंग्स एन्क्रिप्टेड और पासवर्ड प्रोटेक्टेड हैं। पूर्ण गोपनीयता और डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करता है। 

Jio मीट के फीचर्स

JioMeet, जिसे 2 जुलाई 2020 की शाम को लॉन्च किया गया था, 100 प्रतिभागियों के साथ HD ऑडियो और वीडियो कॉल की गुणवत्ता का समर्थन करता है और स्क्रीन शेयरिंग, मीटिंग शेड्यूल जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है।
लेकिन ज़ूम के विपरीत, यह 40 मिनट की समय सीमा सीमित नहीं है। कॉल 24 घंटे तक चल सकते हैं। Jio के eHealth प्लेटफ़ॉर्म को नए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन के साथ एकीकृत किया जाएगा, इससे उपयोगकर्ता ऑनलाइन डॉक्टरों से परामर्श कर सकेंगे, डॉक्टर दवाओं को लिख सकते हैं और उपयोगकर्ता दवाओं का ऑर्डर  भी दे सकते हैं। 
Jio का Education प्लेटफॉर्म शिक्षकों और छात्रों के लिए वर्चुअल डिजिटल क्लासरूम बनाना और चलाना, उपयोगकर्ता सत्र और नोट्स रिकॉर्ड कर सकते हैं, शिक्षक ऐप के माध्यम से छात्रों को एक नियत तारीख तक होमवर्क दे सकते हैं, छात्र निजी टिप्पणियों को जोड़कर ऐप में होमवर्क जमा कर सकते हैं, इसलिए कोई अन्य छात्र इसे कॉपी नहीं कर सकते हैं।
Jio Meet मल्टी-पार्टी HD वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का समर्थन करता है। यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए त्वरित और अनुसूचित निमंत्रण का समर्थन करता है। आप मेहमानों(Guest) से ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग तथा HD वीडियो के साथ आसानी से बात कर सकते है। 
JioMeet केवल ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग की भी अनुमति देता है।  यह एक सभ्य गुणवत्ता वॉयस कॉल का समर्थन करता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि इस ऑडियो के साथ-साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को संभव बनाने के लिए आपको हमेशा एक अच्छे और स्थिर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।

समृद्ध संचार सेवा (आरसीएस)

  1. इसमें रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज, जैसे शामिल हैं
  2. उपयोगकर्ता संदेश भेज और प्राप्त कर सकते हैं।
  3. उपयोगकर्ता छवियों को साझा और प्रदर्शित कर सकते हैं।
  4. छवियों को अपने स्थानीय भंडारण में संग्रहीत कर सकते हैं।
  5. उपयोगकर्ता संपर्कों के माध्यम से अपना स्थान साझा कर सकते हैं।
  6. यह स्क्रीन शेयरिंग सेवाएं प्रदान करता है, इसलिए हम अपनी स्क्रीन साझा करके किसी अन्य पार्टी को कुछ भी दिखा सकते हैं, यह प्रस्तुतियों को वितरित करने, बैठकों के आयोजन में सहयोग होगा।

JioApp का सहयोग

सभी Jio Application में हम जो अच्छी बात पाते हैं, वह यह है कि वे किसी भी तरह से एक-दूसरे से जुड़े होते हैं। जैसे जब आप MyJio ऐप खोलेंगे, तो MyJio एप्लिकेशन से JioMeet ऐप पर जाने का विकल्प होगा। हलाकि इसे Android के लिए Google Play Store से भी मुफ्त मे डाउनलोड किया जा सकता है । 

निष्कर्ष: 

कोरोनोवायरस प्रकोप के मद्देनजर अब वेब कॉन्फ्रेंसिंग एप्स जैसे के उपयोग में वृद्धि के बाद जियो ने Jio Meet  ऐप्प  जनता के लिए उपलब्ध कराया गया है। Zoom, Microsoft Teams, Cisco Webex, Google Meet अन्य के ही तरह JioMeet विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते है। हलाकि यह 40 मिनट से अधिक समय के लिए मीटिंग कर सकते है साथ ही कॉल / मीटिंग के मेजबान के रूप में, आप स्वयं सहित 100 प्रतिभागियों को आमंत्रित कर सकते हैं। जबकि प्रचलित वेब कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स एक सत्र में बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता प्राप्त करने के लिए शुल्क ले रहे हैं, Jio न तो कोई शुल्क ले रहा है और न ही वर्तमान में सत्रों पर कोई समय सीमा लगाई है। सबसे बड़ी बात यह भारतीय ऐप्प है, जिसे आप निश्चिंत होकर इसका उपयोग कर सकते है।