2020 में फेसबुक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं?

Contents

फेसबुक को हैक होने से बचाएं (How to Save your Facebook Account from Hacking)

आजकल आये दिन फेसबुक हैक कर दोस्तों से पैसे मांगने का मामला प्रकाश में आ रहा है। इस स्थिति में यह जानना बेहद ही जरूरी हो जाता है कि आप अपने फेसबुक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं? हालांकि फेसबुक के तरफ से तमाम सुरक्षा सुविधाएं प्रदान किया गया है लेकिन यदि हम लापरवाही करेंगे तो ही हमारा फेसबुक अकाउंट हैक होता है। 
आज के समय में सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट का उपयोग बड़े पैमाने पर हो रहा है उसमें भी फेसबुक का उपयोग गांव-गांव तक लोग कर रहे हैं। फेसबुक पर हम अपने दोस्तों या परिवार से जुड़ रहे हैं या यदि आप कोई बिजनेस करते हैं या सेलिब्रिटीज है, तो आप अपना फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप की मदद से लोगों से जुड़ सकते हैं।
आज फेसबुक का उपयोग करोड़ों लोग कर रहे हैं, जिसमें फेसबुक को हैक करने के लिए लाखों बार गलत पासवर्ड डालकर अकाउंट को हैक करने का प्रयास किया जाता है और कुछ लोग का अकाउंट हैक हो ही जाता है। इस स्थिति में यह जानना बेहद ही जरूरी हो जाता है कि हम अपने फेसबुक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं?
 
 
इस पोस्ट में हम बात करेंगे फेसबुक अकाउंट के तमाम सिक्योरिटी सैटिंग्स और तरीको के बारे में जो हमारे फेसबुक अकाउंट को हैक होने से बचा सकता है।
 

अपनी पासवर्ड किसी से शेयर ना करें 

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने दोस्तों को अपना पासवर्ड बता देते हैं और हमारे दोस्तों द्वारा जाने और अनजाने में हमारी पासवर्ड किसी कंप्यूटर में सेव हो जाती है, उसी स्थिति में भी हमारा अकाउंट हैक होने की संभावना रहती है। इसलिए अपनी पासवर्ड की गोपनीयता रखें।
 

Remember Password पर टिक ना करें 

जब भी हम अपने फेसबुक अकाउंट से लॉगइन करते हैं तो अक्सर ही हमारे लॉगइन पासवर्ड के नीचे एक चेक बॉक्स Remember Password का बना होता है जो हमें अगली बार यूजर आईडी पासवर्ड डाले बिना लॉगइन करने में मदद करता है। लेकिन यदि आप किसी दूसरे या साइबर कैफे के कंप्यूटर में अपना यूजर पासवर्ड डाल रहे हैं तो उस स्थिति में कभी भी Remember Password पर टिक न करें। यदि ऐसा करते हैं तो आपका यूजर तथा पासवर्ड उस कंप्यूटर में सेव हो जाता है और यदि कोई भी व्यक्ति वहां फेसबुक ओपन करता है तो आपकी आईडी लॉगिन मिलती है। तो यह बहुत ही जरूरी विषय बनता है कि जब भी आप लॉगिन करें तो इसका जरूर ध्यान रखें। 
rempass

मजबूत(Strong) पासवर्ड बनाए रखें

कभी भी अपने फेसबुक का पासवर्ड कमजोर ना रखें। अक्सर कमजोर पासवर्ड ही हैक हो जाया करता है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग अपना मोबाइल नंबर या नाम पासवर्ड के रूप में रख देते हैं जो की बहुत ही आसानी से हैक हो जाता है। इसलिए जब भी आप पासवर्ड बनाएं तो बड़ा लेटर(A,B,C), छोटा लेटर(a,b,c), नंबर(1,2,3,4) तथा स्पेशल करैक्टर(@#$%&^*) का उपयोग जरूर करें। इससे आपका स्ट्रांग पासवर्ड बनता है और आपकी फेसबुक अकाउंट को हैक होने से बचाने में मदद करता है।
 
जब भी आप फेसबुक अकाउंट में लॉगइन करते हैं तो आपको एक ईमेल या मैसेज आ जाए जिससे आपको आपको पता चले कि हमारे फेसबुक अकाउंट में लॉगिन हुआ है तो इसके लिए आपको लॉगइन अलर्ट इनेबल करना होगा।
turnon
 
  

Two-Factor Authentication ऑन रखें 

यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो यह सब से एडवांस तरीका है जिसके मदद से आप अपने सिक्योरिटी को और मजबूत बना सकते हैं। यदि आप Two-Factor Authentication को ऑन रखते हैं तो किसी को आपके पासवर्ड जानकारी होने के बावजूद भी वह आपके अकाउंट में लॉगिन नहीं कर सकता है क्योंकि जब वह आपका यूजर आईडी और पासवर्ड इंटर करता है तो आपके मोबाइल पर OTP आता है जिसके डालने के उपरांत ही आपका फेसबुक अकाउंट लॉगिन हो पाएगा। इसलिए इसको ऑन रखना जरूरी है ताकि कभी भी आप अपनी पासवर्ड गलती से भी किसी को बता देते हैं उसी स्थिति में भी आपका फेसबुक अकाउंट हैक होने से बचा रहेगा।
twofact
 

Two-Factor Authentication को ऑन करने के लिए :

  1. 1. Go to your Security and Login Settings.
  2. 2. To the right of Use Two-Factor Authentication, click Edit.
  3. 3. Enter Password, click Continue
  4. 4. Choose the security method you want to add and follow the on-screen instructions.

App Password Add करे 

ऐप पासवर्ड वन-टाइम पासवर्ड हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपने पर्सनल फेसबुक पासवर्ड को सुरक्षित रखते हुए अपने ऐप्स में लॉग इन करने के लिए कर सकते हैं।यदि आपके पास Two-Factor Authentication ऑन है, तो ऐप पासवर्ड का उपयोग करते समय आपको कोड प्राप्त करने के लिए इंतजार नहीं करना होगा।इसके बजाय, आप प्रमाणीकरण चरण को छोड़ सकते हैं और तुरंत लॉग इन कर सकते हैं।
twofact
 

एक ऐप पासवर्ड प्राप्त करने के लिए:

  1. 1. Go to your Security and Login Settings.
  2. 2. To the right of App passwords, click Add.
  3. 3. Click Generate app passwords > Generate App Passwords and follow the on-screen instructions.

Trusted Contacts में विश्वासी दोस्तों को जोड़े 

फेसबुक सुरक्षा के उद्देश्य से आपको तीन से पांच दोस्तों को ऐड करने का ऑप्शन देता है। आप अपने विश्वासी दोस्तों को ऐड कर सकते हैं। अगर कभी आपके अकाउंट में लॉगिन होने में कोई परेशानी हो तो फेसबुक इस ऑप्शन के माध्यम से आपके विश्वासी फ्रेंड्स के पास रिकवरी कोड भेजता है जिसे आप अपने दोस्तों से फोन कर उसे अपने अकाउंट में डालते हैं और आपका अकाउंट लॉगिन हो जाता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने उसी दोस्त को जोड़ें जिन पर आपको ज्यादा भरोसा हो।
contactfrd
 

अपने विश्वसनीय दोस्तों को चुनने के लिए:

  1. 1. Go to your Security and Login settings.
  2. 2. Scroll down to Choose 3 to 5 friends to contact if you get locked out and click Edit.
  3. 3. Click Choose friends and follow the on-screen instructions.

रजिस्टर्ड ब्राउज़र और ऐप

फेसबुक हमारे सुविधा के लिए रजिस्टर्ड ब्राउजर या ऐप को जोड़ने का ऑप्शन देता है। इस ऑप्शन में हम जब लॉगइन करते हैं तो फेसबुक हम से पूछता है कि क्या यह ट्रस्टेड डिवाइस(Trusted Device) है? अगर हम उसको यस(Yes) कर देते हैं तो वह यहां सेव(Save) हो जाता है फिर जब कभी इसमें लोगिन करेंगे तो हमारे पास कोई नोटिफिकेशन या सेकंड वेरिफिकेशन नहीं आएगा। इसलिए आप उसी यूसी ब्राउजर या ऐप को रजिस्टर करें जो आपका डिवाइस है। हालांकि आप सिक्योरिटी में चेक कर सकते हैं कि अगर कोई ऐसा कंप्यूटर में सेव हो गया है जो आपका नहीं है तो उसे रिमूव(Remove) कर दें।
 

फेसबुक पर फेक(Fake) यूजर को ब्लॉक करें 

आज फेसबुक का उपयोग बड़े पैमाने पर होने के कारण बहुत से लोग इसे गलत तरीके से भी उपयोग में ला रहे हैं, जिसके लिए आज लाखों फेक अकाउंट भी बने हुए हैं। यदि आपको कोई परेशान करता है या लगता है कि यह यूजर की गलत क्रियाकलाप है, उस स्थिति में आप उस यूजर को ब्लॉक कर दे।
blockuser
 

User Block करने के लिए:

  1. 1. Select Settings & Privacy > Settings.
  2. 2. Click Blocking in the left side menu.
  3. 3. In the Block users section, enter the name of the person you want to block and click Block.
  4. 4. Select the specific person you want to block from the list that appears and click Block > Block [name].
 
मोबाइल नंबर ऐड करें हालांकि आज के समय में मोबाइल से मोबाइल नंबर से फेसबुक अकाउंट भी बनाया जा रहा है लेकिन कुछ लोग ईमेल आईडी से जब फेसबुक पर से जब फेसबुक पर अकाउंट बनाते हैं तो उसी स्थिति में मोबाइल नंबर ऐड करना जरूरी नहीं समझते हैं लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से आप अपना मोबाइल नंबर जरूर ऐड करें। इससे आपको कभी भी पासवर्ड भूल जाने पर फॉरवर्ड पासवर्ड ऑप्शन का उपयोग करने में आसानी होती है जिसके माध्यम से आपको ओटीपी यानी SMS मोबाइल पर भी आ जाता है।
 

जांच कर Friend Request Accept करें 

कई बार फेसबुक अकाउंट हैक करने के लिए पहले फ्रेंड लिस्ट में शामिल हो जाते हैं। इस स्थिति में किसी भी फ्रेंड रिक्वेस्ट को कंफर्म करने से पहले उसकी प्रोफाइल को अच्छी तरह जांच लें कि वह आपके जान पहचान का है या नहीं। यदि आपको आईडी फेक लगे तो आप उसे कतई ऐड ना करें करें, बल्कि रिक्वेस्ट को डिलीट कर दें।
 

सिर्फ काम के ऐप ही उपयोग करे

फेसबुक पर ऐप का ऑप्शन भी उपलब्ध होता है, जो आपको गेम साइट या अन्य मनोरंजक एक्टिविटी के लिए काम करता है। हालांकि इसकी मदद से कोई भी हमारे अकाउंट को हैक भी कर सकता है। इसलिए जब भी कोई ऐप इंस्टॉल करें यह जरूर देखें कि यह क्या-क्या परमिशन ले रहा है और जो काम के नहीं है उसको रिमूव कर दें।
anotherapp
 
 

Privacy Setting सही रखे

आप अपने फेसबुक अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग को सही रखें जैसे आप अपने अकाउंट पर क्या शेयर करते हो, कौन-कौन उसको देखें, कौन आपको टाइप कर सकता है, इत्यादि।
 
privacycheckup
 

सही वेबसाइट पर लॉगिन करें

फेसबुक पर लॉगिन पासवर्ड करते समय सही वेबसाइट का ध्यान रखें। क्योंकि कुछ लोग फेसबुक पर किसी की आईडी हैक करने के लिए बिल्कुल फेसबुक वेबसाइट के जैसा ही लॉगइन पेज बनाते हैं और उसकी लिंक सेंड कर देते हैं, जिसकी आईडी हैक करना है। उसके बाद फिर जब वह उसमें अपनी फेसबुक आईडी तथा पासवर्ड डालकर लॉग इन करना चाहता है तो उसके लॉगिन में एरर आती है लेकिन उसका यूजर आईडी और पासवर्ड हैकर के पास चला जाता है।
    इसलिए फेसबुक को लॉगिन करते हुए यह ध्यान रखें कि फेसबुक की वेबसाइट https://www.facebook.com ही हो। हैकर क्या करते हैं कि ठीक इसी से मिलता-जुलता यूआरएल बना लेते हैं जैसे facedook.com और उसकी लिंक सेंड कर देते हैं, जिससे आईडी हैक हो जाती है।
 

कीलॉगर से सावधान रहें

कीलॉगर एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है, जो आपके द्वारा दबाए गए Keys को सेव कर लेता है, तो अगर आप किसी दूसरे के कंप्यूटर में या साइबर कैफे में फेसबुक लॉगइन करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें किसी तरह का कीलॉगर सॉफ्टवेयर तो इनस्टॉल नहीं है।

पासवर्ड बदलते रहे 

वैसे तो फेसबुक का पासवर्ड स्ट्रांग बनाए रखें ताकि कोई आसानी से उसका अंदाजा नहीं लगा पाए। फिर भी सुरक्षा के दृष्टि से पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।
securitylogin
 
 

अपनी ईमेल आईडी भी सुरक्षित रखें 

जिस ईमेल आईडी से आप अपने फेसबुक को यूज कर रहे हैं उसको भी सिक्योर रखने की जरूरत है क्योंकि जब भी आप फेसबुक को लॉगिन करते हैं तो उसका नोटिफिकेशन या फॉरगेट पासवर्ड करते हैं तो आपके ईमेल पर ही पासवर्ड क्रिएट करने का ऑप्शन आता है। इस स्थिति में आपके फेसबुक का पासवर्ड ईमेल आईडी के माध्यम से हैक हो सकता है।
 
 

2 thoughts on “2020 में फेसबुक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं?”

Leave a Comment