View Tab of Microsoft Word in Hindi

जब आपका डॉक्यूमेंट पूरा हो जाएगा तो View Tab का सबसे अधिक उपयोग किया जाएगा, खासकर यह देखने के लिए कि यह कैसा दिखेगा। ये उपकरण महत्वपूर्ण हैं और आप समय-समय पर अपनी आवश्यकताओं के आधार पर इनका उपयोग करते रहेंगे। डाक्यूमेंट्स दृश्य और शो/छुपा शासक विकल्प जैसे अन्य महत्वपूर्ण आदेश हैं। ये वे समूह हैं जो हमारे पास माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड और उनके संबंधित कमांड के View Tab में हैं।

  • Views
  • Show
  • Zoom
  • Window
  • Marcos

View Group of View Tab

Print Layout: यह कमांड आपको डाक्यूमेंट्स को वैसे ही देखने देगा जैसे वह फर्स्ट पेज पर दिखाई देगा। मुझे व्यक्तिगत रूप से टाइपिंग करते समय इसका उपयोग करना अच्छा लगता है और फिर यह जांचता है कि आउटपुट कैसा दिखेगा। प्रिंट लेआउट का उपयोग करते समय आप स्क्रीन पर जो देखते हैं, वही आपको अपने काम का प्रिंट आउट लेते समय उम्मीद करनी चाहिए। इस प्रकार यह उपकरण आपके काम को व्यवस्थित करने में आपकी मदद करेगा जो वे दिखाना चाहते हैं।

Full-Screen Reading:  यह आपको अधिकांश टूलबार को छुपाकर अपने डाक्यूमेंट्स को फ़ुल स्क्रीन रीडिंग व्यू में एक्सेस करने की अनुमति देता है; यह आपको डाक्यूमेंट्स पर पढ़ने या कमेंट्स करने के लिए उपलब्ध स्थान को अधिकतम करने में मदद करता है।

Web Layout: यह कमांड आपको डॉक्यूमेंट को वेब पेज के रूप में देखने की अनुमति देगा।

Outline: आप अपने डॉक्यूमेंट को एक रूपरेखा के रूप में देखने और रूपरेखा उपकरण दिखाने में सक्षम होंगे।

Draft: आप डॉक्यूमेंट को मसौदे के रूप में देख पाएंगे और पाठ को संपादित करने में सक्षम होंगे। आपके डॉक्यूमेंटस के कुछ तत्व उदाहरण के लिए Footnote और Endnote ड्राफ़्ट मोड दृश्य में मौजूद नहीं होंगे।

Show/Hide Group of View Tab

Ruler: यह कमांड डॉक्यूमेंट में वस्तुओं को मापने या अस्तर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले रूलर को दिखाने या छिपाने के लिए है।

Gridlines: किसी डॉक्यूमेंट में वस्तुओं को संरेखित करने के लिए ग्रिडलाइन का उपयोग किया जाता है। यह कमांड ग्रिडलाइन्स को दिखाएगा या छिपाएगा।

Message Bar: यह कमांड Message Bar खोलता है जो आपको डाक्यूमेंट्स में किसी भी आवश्यक क्रिया को पूरा करने में मदद करता है।

Document Map: यह डॉक्यूमेंट मैप को चालू या बंद करता है। डॉक्यूमेंट मानचित्र आपको डॉक्यूमेंट के संरचनात्मक दृश्य के माध्यम से नेविगेट करने की अनुमति देता है।

Thumbnails: आप इस आदेश का उपयोग करके Thumbnails फलक को चालू या बंद कर सकते हैं। आप प्रत्येक पृष्ठ के छोटे चित्रों के माध्यम से डॉक्यूमेंट के साथ नेविगेट करने के लिए Thumbnails फलक का उपयोग कर सकते हैं। थंबनेल में रहते हुए, आप डॉक्यूमेंट मानचित्रों पर स्विच कर सकते हैं और इसके विपरीत।

Zoom Group of View Tab

Zoom: ज़ूम डायलॉग बॉक्स खोलने के लिए इस टूल का उपयोग करें जहां आप अपने पेज के लिए इच्छित ज़ूम प्रतिशत निर्दिष्ट करने में सक्षम होंगे। डॉक्यूमेंट को तेज़ी से ज़ूम करने के लिए आप विंडो के नीचे स्थित स्थिति पट्टी में ज़ूम नियंत्रणों का भी उपयोग कर सकते हैं।

100%: डॉक्यूमेंट को सामान्य आकार के 100% तक ज़ूम करने के लिए इसका उपयोग करें।

One Page: इस कमांड का उपयोग पेज को इस तरह से जूम करने के लिए किया जाता है कि एक पूरा पेज विंडो में फिट हो जाए।

Two Pages: इसका उपयोग दो पृष्ठों को इस प्रकार ज़ूम करने के लिए करें कि वे विंडो में फ़िट हों।

Page Width: यह डॉक्यूमेंट को ज़ूम करता है ताकि पृष्ठ की चौड़ाई विंडो की चौड़ाई से मेल खाती हो।

Window Group of View Tab

New Window: यह आदेश एक नई विंडो खोलता है जिसमें वर्तमान डॉक्यूमेंट का दृश्य होता है।

Arrange All: इस कमांड का उपयोग स्क्रीन पर एक साथ ओपन प्रोग्राम विंडो को टाइल करने के लिए करें।

Split: यह कमांड वर्तमान विंडो को दो भागों में विभाजित करता है ताकि आप एक ही समय में डॉक्यूमेंट के विभिन्न अनुभागों को देख सकें।

View Side By Side: दो डॉक्यूमेंट को एक साथ देखने के लिए इस कमांड का उपयोग करें ताकि आप उनकी सामग्री की तुलना कर सकें।

Synchronous Scrolling: यह दो डॉक्यूमेंट की स्क्रॉलिंग को सिंक्रनाइज़ करता है ताकि वे एक साथ स्क्रॉल करें। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको व्यू साइड बाय साइड कमांड को चालू करना होगा।

Reset Window Position: यह आदेश साथ-साथ तुलना किए जा रहे डॉक्यूमेंट की विंडो स्थिति को रीसेट करता है ताकि वे स्क्रीन को समान रूप से साझा कर सकें। इस कमांड का उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब व्यू साइड बाय साइड कमांड सक्रिय हो।

Switch Window: आप इस कमांड का उपयोग वर्तमान में खुली हुई किसी दूसरी विंडो पर स्विच करने के लिए कर सकते हैं।

Macros Group of View Tab

Macro: मैक्रोज़ की सूची देखने के लिए इस कमांड का उपयोग करें जिससे आप मैक्रो बना सकते हैं, चला सकते हैं या हटा सकते हैं। मैक्रो डायलॉग खोलकर, आप मैक्रोज़ देख सकते हैं, मैक्रो रिकॉर्ड कर सकते हैं और रिकॉर्डिंग मैक्रो को रोक सकते हैं।

ये भी पढ़े:

Leave a Comment