डोमेन नाम क्या है ? | What is a Domain Name?

अक्सर हमें यह समझाने के लिए कहा जाता है कि डोमेन नाम (Domain Name) और वेब होस्टिंग(Web Hosting) में क्या अंतर है? बहुत से शुरुआती लोग नहीं जानते कि ये दो अलग-अलग चीजें हैं।

इस शुरुआती गाइड में, हम एक डोमेन नाम और वेब होस्टिंग के बीच के अंतर को समझाएंगे।

Contents

डोमेन नाम क्या है ? (What is a Domain Name?)

डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का पता है जिसे लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र के URL बार में टाइप करते हैं। दूसरे शब्दों में, यदि आपकी वेबसाइट एक घर है, तो आपका डोमेन नाम उसका पता होगा।

आइए अब विस्तृत विवरण देखते हैं।

इंटरनेट मूल रूप से केबल के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े कंप्यूटरों का एक विशाल नेटवर्क है। उन्हें आसानी से पहचानने के लिए, प्रत्येक कंप्यूटर को आईपी एड्रेस (IP Address) नामक संख्याओं की एक श्रृंखला सौंपी जाती है। यह आईपी एड्रेस बिंदुओं से अलग की गई संख्याओं का एक संयोजन है। आमतौर पर, आईपी एड्रेस निम्न तरह के दिखते हैं:

66.249.66.1

कंप्यूटर को इन नंबरों को पहचानने और याद रखने में कोई दिक्कत नहीं होती है। हालाँकि, मनुष्यों के लिए इन नंबरों को याद रखना और इंटरनेट पर वेबसाइटों से जुड़ने के लिए उनका उपयोग करना असंभव है।

इस समस्या को हल करने के लिए डोमेन नेम का आविष्कार किया गया था। एक डोमेन नाम में ऐसे शब्द हो सकते हैं जिससे वेबसाइट का पता याद रखना आसान हो जाता है।

अब यदि आप इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर जाना चाहते हैं, तो आपको संख्याओं की एक स्ट्रिंग टाइप करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप यह याद रखने में आसान डोमेन नाम टाइप कर सकते हैं, उदाहरण के लिए gudtechs.com। डोमेन नाम में .com, .in, .us, .pk, .co, .net इत्यादि हो सकते है।

वेब होस्टिंग क्या है? (What is Web Hosting?)

वेब होस्टिंग वह जगह है जहां आपकी वेबसाइट की सभी फाइलें रहती हैं। यह आपकी वेबसाइट के घर जैसा है जहां यह वास्तव में रहता है। इसके बारे में सोचने का एक अच्छा तरीका यह है कि यदि डोमेन नाम आपके घर का पता था, तो वेब होस्टिंग वास्तविक घर है जो पता बताता है। इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों को वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है।

जब कोई आपके डोमेन नाम को ब्राउज़र में दर्ज करता है, तो डोमेन नाम का अनुवाद आपकी वेब होस्टिंग कंपनी के कंप्यूटर के आईपी एड्रेस में किया जाता है। इस कंप्यूटर में आपकी वेबसाइट की फ़ाइलें होती हैं, और यह उन फ़ाइलों को उपयोगकर्ताओं के ब्राउज़र में वापस भेज देता है।

वेब होस्टिंग कंपनियां वेबसाइटों के भंडारण और सेवा में विशेषज्ञ हैं। वे अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की होस्टिंग योजनाएँ प्रदान करते हैं। आज विभीन्न होस्टिंग कम्पनियाँ मौजूद है जिनमे मुख्यतः Bluehost, Hostiger, Fastcomet, Chemicould इत्यादि है।

डोमेन नाम और वेब होस्टिंग एक दुसरे से कैसे सम्बंधित है? (How Domain Names and Web Hosting are Related?)

डोमेन नाम और वेब होस्टिंग दो अलग-अलग सेवाएं हैं। हालांकि, वे वेबसाइटों को संभव बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं। मूल रूप से एक डोमेन नाम प्रणाली एक विशाल पता पुस्तिका की तरह होती है जिसे लगातार अद्यतन किया जाता है। प्रत्येक डोमेन नाम के पीछे, वेबसाइट की फाइलों को संग्रहीत करने वाली वेब होस्टिंग सेवा का एक पता होता है।

डोमेन नेम के बिना लोगों के लिए आपकी वेबसाइट खोजना संभव नहीं होगा और बिना वेब होस्टिंग के आप वेबसाइट बना कर रख नहीं सकते। यही कारण है कि कई शीर्ष डोमेन नाम रजिस्ट्रार वेब होस्टिंग सेवाएं भी प्रदान करते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए क्या आवश्यकता है? डोमेन नेम या वेब होस्टिंग ? (What do I need to Build a Website? Domain Name or Web Hosting?)

वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक डोमेन नेम और वेब होस्टिंग अकाउंट दोनों की जरूरत होगी।

केवल एक डोमेन नाम ख़रीदना आपको उस विशेष डोमेन नाम को एक विशिष्ट अवधि (आमतौर पर 1 वर्ष) के लिए उपयोग करने का अधिकार देता है।

अपनी वेबसाइट की फाइलों को स्टोर करने के लिए आपको वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है। होस्टिंग प्राप्त करने के बाद, आपको अपनी डोमेन नाम सेटिंग्स को अपडेट करना होगा और इसे अपने वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता को इंगित करना होगा।

आप एक ही कंपनी से डोमेन और होस्टिंग दोनों खरीद सकते हैं। आमतौर पर एक डोमेन नाम की कीमत ₹1000/ वर्ष होती है, और वेब होस्टिंग की कीमत सामान्य रूप से ₹4000/ वर्ष होती है। हलाकि कई कम्पनियों द्वारा इससे अधिक या कम भी हो सकता है ।

ये भी पढ़े: Blogging Kya hai? | 15 ब्लॉगिंग करने के फायदे

यदि आप अपनी पहली वेबसाइट शुरू कर रहे हैं, तो यह बहुत कुछ लग सकता है। फ़िलहाल Bluehost और Hostinger एक आधिकारिक वर्डप्रेस अनुशंसित होस्टिंग प्रदाता, हमारे उपयोगकर्ताओं को एक मुफ्त डोमेन नाम और वेब होस्टिंग पर 60% से अधिक की छूट तक प्रदान करता है।

एक बार जब आप होस्टिंग खरीद लेते हैं और अपना डोमेन नाम पंजीकृत कर लेते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट बनाना शुरू कर सकते हैं।

क्या मुझे उन्हें एक साथ खरीदना है? या मैं उन्हें अलग से खरीद सकता हूँ? (Do I have to buy them together? Or can I buy them separately? )

आप दो अलग-अलग कंपनियों से डोमेन नेम और वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं। हालाँकि, उस स्थिति में आपको अपने डोमेन नाम को अपनी वेब होस्टिंग कंपनी की DNS सेटिंग्स को संपादित करना होगा। वहीं अगर आप एक ही कंपनी से अपना डोमेन नेम और वेब होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको DNS सेटिंग्स में बदलाव नहीं करना पड़ेगा। एक ही डैशबोर्ड के तहत दोनों सेवाओं का प्रबंधन और नवीनीकरण करना भी बहुत आसान है।

यदि आप अलग से डोमेन नाम खरीदना चाहते हैं, तो आप शीर्ष प्रदाताओं से ऐसा कर सकते हैं जैसे: Godaddy, NameCheap इत्यादि।.

क्या मैं अपना डोमेन नाम किसी दूसरी कंपनी में स्थानांतरित कर सकता हूं? (Can I Move My Domain Name to a Different Company?)

हाँ आप कर सकते हैं। आमतौर पर जब आप डोमेन नाम पंजीकृत करते हैं, तो आप इसका उपयोग करने का अधिकार रखते हैं और इसे कहीं भी स्थानांतरित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने अपना डोमेन नाम Godaddy से खरीदा है और अपनी होस्टिंग Hostinger से खरीदी है। अब आप अपने डोमेन नाम को Hostinger में स्थानांतरित करना चाहते हैं, ताकि इसे प्रबंधित और नवीनीकृत करना आसान हो।

आप इसे आसानी से कर सकते हैं। दोनों कंपनियों के पास विस्तृत चरण-दर-चरण निर्देश हैं जिनका पालन करके आप अपना डोमेन नाम स्थानांतरित कर सकते हैं।

क्या मैं डोमेन बदले बिना अपनी वेबसाइट को दूसरी वेब होस्टिंग कंपनी में स्थानांतरित कर सकता हूँ? (Can I Move My Website to Another Web Hosting Company Without Changing Domain?)

हाँ, ऐसा भी कर सकते हैं। आप डोमेन नाम के मालिक हैं और इसे किसी भी वेब होस्टिंग कंपनी को इंगित करने के लिए इसकी सेटिंग बदल सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आपने अपना डोमेन नाम और होस्टिंग Godaddy से खरीदा है, और अब आप अपनी वेब होस्टिंग को Hostinger में स्थानांतरित करना चाहते हैं। आप केवल फ़ाइलों और डेटा को स्थानांतरित करके अपनी साइट को एक होस्ट से दूसरे होस्ट में स्थानांतरित कर सकते हैं। उसके बाद आपको अपनी डोमेन नाम सेटिंग्स को संपादित करने और उन्हें अपने नए वेब होस्टिंग प्रदाता को इंगित करने की आवश्यकता है।

हमें उम्मीद है कि आपको डोमेन नाम और वेब होस्टिंग के बीच अंतर समझने में मदद की है।

ये भी पढ़े: वेब होस्टिंग (Web Hosting) क्या है?और कितने प्रकार की होती है? 2022 में बेहतर होस्टिंग

Leave a Comment