वेब होस्टिंग (Web Hosting) क्या है?और कितने प्रकार की होती है? 2022 में बेहतर होस्टिंग

यदि आप वेब होस्टिंग (Web Hosting) के बारे में जानकारी ढूँढ कर रहे हैं तो आप शायद यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि अपनी वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाना शुरू करें। जब आपकी वेबसाइट को लाइव करने की बात आती है तो वेब होस्टिंग महत्वपूर्ण होता है। वेब होस्टिंग क्या है? इसकी आवश्यकता क्यों है? वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है? वेब होस्टिंग के लिए कितने पैसे लगते है? क्या फ्री वेब होस्टिंग मिलती है? तथा शुरुआत करने के लिए बेहतर होस्टिंग कौन होता है? इन तमाम सवालों का जबाब इस लेख में समझने का प्रयास करेंगे।                                                                 

वेब होस्टिंग क्या है ? (What is web hosting)

वेब होस्टिंग एक ऑनलाइन सेवा है जो आपको अपनी वेबसाइट की फाइलों को इंटरनेट पर प्रकाशित करने की अनुमति देती है। इसलिए, जिस किसी के पास इंटरनेट है, उसकी आपकी वेबसाइट तक पहुंच है। यह मुख्य रूप से ऑनलाइन सर्वर पर आपकी वेबसाइट की फाइलें को रखने तथा इन्टरनेट के माध्यम से उसे ओपेन करने का कार्य करता है।

वेब होस्टिंग कैसे कार्य करता है? (How does web hosting work?)

विभिन्न होस्टिंग कंपनियां इंटरनेट पर आपकी वेबसाइटों को होस्ट करने के लिए सेवाओं और तकनीकों को किराए पर देती हैं। एक बार जब आप अपना डोमेन नाम (Domain Name) चुन लेते हैं और एक होस्टिंग के लिए साइन अप कर लेते हैं, तो आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाती है।

जब आप वेब होस्टिंग सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए आपका वेब होस्ट जिम्मेदार होता है कि आपका सर्वर चालू है और चल रहा है। चुकि वेब होस्टिंग प्रतादा का सर्वर 24/7 चलता रहता है, जिसके कारण आपकी वेबसाइट को कभी भी ओपेन किया जा सकता है ।

इतना ही नहीं, बल्कि किसी भी सुरक्षा उल्लंघन को रोकने और सर्वर पर आपकी सभी फाइलों, संपत्तियों और डेटाबेस को स्टोर करने के लिए यह एक मेजबान का काम भी है।

वेब होस्टिंग के प्रकार (What types of Web Hosting?)

विभिन्न होस्टिंग प्रदाता कंपनियों द्वारा विभिन्न प्रकार के होस्टिंग प्रदान किये जाते है, जो प्रत्येक की लागत अलग-अलग होगी। यह सब आपकी वेबसाइट की जरूरतों पर निर्भर करता है। मुख्य रूप से निम्नलिखित प्रकार के होस्टिंग सेवाएँ प्रदान किया जाता है :-

शेयर्ड होसिंग (Shared Hosting)

शेयर्ड होस्टिंग तब होती है जब एक वेब होस्टिंग प्रदाता एक ही सर्वर पर कई अलग-अलग वेबसाइटों को होस्ट करता है। यह होस्टिंग का सबसे किफायती रूप है क्योंकि आप एक ही सर्वर साझा करते हैं, इसलिए आप लागतों को विभाजित करते हैं। यदि आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं या एक व्यवसाय है जो अभी शुरू हो रहा है, तो साझा होस्टिंग एक सबसे अच्छा विकल्प है।

हलाकि आने वाले समय में सर्वर साझा करने से समस्याएँ हो सकती हैं जहाँ एक साइट से ट्रैफ़िक या संसाधन के उपयोग में वृद्धि इसकी “पड़ोसी” वेबसाइटों को धीमा कर देती है। हालाँकि, इन दिनों वेब होस्टिंग सब्सक्रिप्शन के साथ प्रचुर मात्रा में संसाधन आते हैं जो अच्छे प्रदर्शन को सुनिश्चित करते हैं।

वर्डप्रेस होस्टिंग (WordPress Hosting)

वर्डप्रेस होस्टिंग का सीधा सा मतलब है कि आसान सेलिंग सुनिश्चित करने के लिए सर्वर स्तर पर वर्डप्रेस के लिए अनुकूलित होस्टिंग। जिसे वर्डप्रेस मैनेज्ड होस्टिंग भी कहा जाता है ।

वर्डप्रेस नियमित होस्टिंग से कैसे अलग है? जबकि विवरण प्रदाता द्वारा भिन्न होता है, अधिकांश वर्डप्रेस होस्टिंग पैकेज इन सामान्य लक्षणों की पेशकश करते हैं:

चुकि वर्डप्रेस होस्टिंग मुख्य रूप से वर्डप्रेस के लिए डिजाईन किया गया रहता है, जिसके कारण नई वर्डप्रेस साइट को कॉन्फ़िगर करने में दर्जनों या इतने ही मैनुअल चरणों बजाये मात्र एक मिनट से भी कम समय में अपने आप इंस्टॉल हो जाता है।

वर्डप्रेस साइटों को तेजी से लोड करने के लिए अनुकूलित सर्वर कॉन्फ़िगरेशन। इसमें प्रदर्शन कैश अनुकूलन और अन्य बदलाव शामिल हो सकते हैं।

वर्डप्रेस होस्टिंग एक शेयर्ड, वीपीएस या डेडिकेटेड सर्वर पर चल सकती है। हलाकि अधिकांशत: होस्टिंग प्रदाताओं द्वारा शेयर्ड सर्वर पर ही वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदान किया जाता है ।

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग (VPS Hosting)

VPS का मतलब वर्चुअल प्राइवेट सर्वर(Vertural Private Server) है। शेयर्ड होस्टिंग की तरह, VPS पर चलने वाली वेबसाइटें अन्य वेबसाइटों के साथ एक भौतिक सर्वर साझा करती हैं। हालांकि, प्रत्येक VPS टैनेंट का अपना विभाजन गारंटीकृत समर्पित संसाधनों के साथ होता है। अक्सर अधिक मेमोरी, स्टोरेज और प्रोसेसिंग पावर उपलब्ध होती है।

सर्वर प्रबंधन कौशल वाले अत्यधिक अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए VPS होस्टिंग की सलाह दी जाती है। VPS ग्राहकों के पास अपने विभाजन तक रूट पहुचता है और वे अपने सर्वर सॉफ़्टवेयर को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, उदाहरण के लिए Ubuntu, CentOS या Windows सर्वर। यह उन सिस्टम के लिए बनाए गए वेब ऐप्स को चलाने के लिए उच्च स्तर का अनुकूलन प्रदान करता है।

डेडिकेटेड होस्टिंग (Dedicated Hosting)

डेडिकेटेड होस्टिंग का मतलब है कि आपका पूरा सर्वर आपके पास है। यह आपको VPS की तरह एक्सेस देता है, लेकिन आपको सर्वर को अन्य साइटों या ऐप्स के साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं है। प्रभावी रूप से, आप अपने सेवा प्रदाता की सुविधा पर रखे गए एक भौतिक वेब सर्वर को पट्टे पर दे रहे हैं। जरूरत पड़ने पर आपके पास पेशेवर समर्थन और विशेषज्ञता भी होती है।

यह टॉप-एंड वेब होस्टिंग केवल अत्यधिक मांग वाली एंटरप्राइज़-ग्रेड वेबसाइटों के लिए आवश्यक है। छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को अपने व्यवसाय के लिए एक डेडिकेटेड वेब सर्वर किराए पर लेने के लिए हर महीने हजारों खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है।

चुकि यह होस्टिंग विशेष रूप आपके लिए ही होता है , जिसके कारण यह महंगा होता है । इसलिए जब आपकी बहुत ज्यादा आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आता या आपको कोई बहुत बड़ा व्यवसाय हो तो ही इस होस्टिंग की सलाह दी जाती है ।

क्लाउड होस्टिंग (Cloud Hosting)

आजकल, क्लाउड होस्टिंग एक अस्पष्ट शब्द बन गया है। इसलिए, यदि आप “क्लाउड होस्टिंग” के लिए साइन अप कर रहे हैं, तो आपको जो मिल रहा है, उस पर बारीकी से गौर करने की हम दृढ़ता से अनुशंसा करेंगे।

शुरुआत में, “क्लाउड होस्टिंग” एक VPS सेटअप को संदर्भित करता है जिसे कई सर्वरों के लिए स्केलेबल किया जा सकता है; इस तरह, यदि आपके वेब एप्लिकेशन में अचानक ट्रैफ़िक स्पाइक होता है, तो सिस्टम अधिक संसाधनों का प्रावधान करने और चीजों को सुचारू रूप से चलाने में सक्षम होगा। परिणामस्वरूप क्लाउड होस्टिंग में अधिक परिवर्तनशील मूल्य निर्धारण मॉडल और कुछ विशेष विशिष्टताएँ होंगी।

हालाँकि, जैसे-जैसे क्लाउड कंप्यूटिंग की लोकप्रियता बढ़ी है, कुछ कंपनियों ने अपने नियमित Shared या VPS होस्टिंग के लिए शब्द का सह-संयोजन करना शुरू कर दिया है। अन्य प्रदाता जैसे Amazon Web Services, Google Cloud या Microsoft Azure क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं प्रदान करते हैं, जिसमें आमतौर पर क्लाउड-आधारित संचालन के लिए अन्य उन्नत टूल की एक सरणी में क्लाउड होस्टिंग शामिल होती है। संभव होने पर, लाखों सर्वरों को संचालित करने वाले इन “हाइपरस्केलर” में से किसी एक के साथ एक विशिष्ट वेबसाइट की मेजबानी करना एक उच्च तकनीकी बाधा कर सकता है ।

सबसे बेहतर वेब होस्टिंग क्या है? (What is the best web hosting service?)

आज विभिन्न वेब होस्टिंग सेवा प्रदाताओं द्वारा दी जाने वाली वेब होस्टिंग विभिन्न विशिष्टताओं और पैकेजों के साथ आती है। जब आप वेब होस्टिंग खरीद रहे हो तो निम्न बातो पर जरुर ध्यान देना चाहिए:-

वेबसाइट की संख्या(Number of Websites) : अधिकांश वेब होस्टिंग सेवा प्रदाताओं द्वारा एक वेबसाइट के लिए पहला पैकेज प्रदान किया जाता है । इसलिए जब भी आप होस्टिंग खरीदने जाये तो अपने आवश्यकता के अनुसार एक , दो या असीमित वेबसाइटों के लिए पैकेज का चुनाव कर सकते है ।

मुफ्त डोमेन(Free Domain): अधिकांश वेब होस्टिंग प्रदाताओं द्वारा एक मुफ्त डोमेन एक वर्ष के लिए दिया जाता है । कुछ जबतक होस्टिंग उपयोग करते है तब तक के लिए डोमेन मुफ्त में प्रदान किया जाता है ।

स्टोरेज(Storage): आपकी वेबसाइट को सर्वर पर स्टोर करने के लिए होस्टिंग सेवा प्रदाताओं द्वारा विभिन्न पैकेज में सिमित स्टोरेज या असीमित स्टोरेज क्षमता प्रदान किया जाता है । इसलिए अपने वेबसाइट की साइज़ एवं वेबसाइटों के संख्या के अनुसार स्टोरेज क्षमता वाला पैकेज का चुनाव करे । विशेष रूप से आजकल बड़ी मीडिया फ़ाइलें बहुत अधिक स्थान लेती हैं। आज कल लगभग सभी होस्टिंग प्रदाताओं द्वारा SSD स्टोरेज प्रदान किया जाता है जो कि बेहतर होता है ।

बैंडविड्थ (Bandwidth): आपके वेबसाइट को आसानी खुलने तथा ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक को कण्ट्रोल करने हेतु बेहतर बैंडविड्थ की जरूरत होती है । प्रत्येक वेब होस्टिंग प्रदाताओं द्वारा विभिन्न पैकेज में निश्चित संख्या में बैंडविड्थ या असिमिति बैंडविड्थ उपलब्ध होता है । बेहतर वेबसाइट परफोर्मेंस के लिए असीमित बैंडविड्थ का चुनाव करना बेहतर होता है ।

ईमेल होस्टिंग(Email Hosting): आपकी वेबसाइट होस्टिंग के साथ ईमेल खाते या ईमेल होस्टिंग की सुविधा दी जाती है, जिसके द्वारा आप प्रोफेशनल ईमेल बना कर उपयोग कर सकते है । तो होस्टिंग लेते समय देख ले कि कितनी ईमेल बनाने की सुविधा होस्टिंग सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान की जा रही है ।

वेब होस्टिंग के लिए कितना पैसा लगता है?(How much does web hosting cost?)

आपकी वेबसाइट होस्टिंग की लागत / शुल्क प्रदाता द्वारा अलग-अलग होगी। तकनीकी रूप से कुछ वेब होस्टिंग प्रदाताओं द्वारा मुफ्त वेब होस्टिंग सेवा भी प्रदान किया जाता है । जो सिर्फ सिखने के लिए ही उपयोग किया जा सकता है ।

मुफ्त और सशुल्क वेब होस्टिंग में अंतर (Free vs Paid Web Hosting)

मुफ्त होस्टिंग का विकल्प चुनकर, आपको बहुत ही कम सुविधा दिया जाता है या आपको अपने पृष्ठ पर अवांछित विज्ञापन और आपके URL में उनके डोमेन नाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जब आप वेब होस्टिंग के लिए भुगतान करते हैं, तो आपकी वेबसाइट पर कौन सी सामग्री है, इस पर आपका पूरा नियंत्रण होता है।

आपको मुफ्त वेब होस्टिंग की तुलना में सशुल्क वेब होस्टिंग क्यों चुननी चाहिए, इसके कई कारण हैं:

बैंडविड्थ और डिस्क स्थान – मुफ्त वेब होस्ट अपने उपयोगकर्ताओं को कम बैंडविड्थ और सीमित डिस्क स्थान देंगे। सशुल्क वेब होस्टिंग असीमित बैंडविड्थ और डिस्क स्थान प्रदान करते है।

सामग्री सीमाएँ – सशुल्क वेब होस्टिंग के विपरीत, आपके द्वारा अपलोड की जा सकने वाली छवियों और वीडियो की मुफ्त होस्टिंग के साथ, सीमित है।

डोमेन नाम और यूआरएल – मुफ्त होस्टिंग प्रदाता आपको एक सब-डोमेन नाम देंगे, उनका नाम आपके यूआरएल में होगा। जब आप सशुल्क होस्टिंग प्रदाताओं का उपयोग करते हैं, तो आपको एक कस्टम URL मिलेगा और आप अपना डोमेन नाम चुन सकते हैं।

सर्वर की गति – मुफ्त वेब होस्टिंग सर्वर अक्सर ओवरलोड हो जाते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको निर्धारित डाउनटाइम के कुछ घंटों तक इंतजार करना पड़ सकता है। पेड होस्टिंग प्रोवाइडर गारंटीड अपटाइम के साथ हाई-स्पीड ड्राइव ऑफर करते हैं।

मुफ्त होस्टिंग (Free Hosting)

कुछ कंपनी द्वारा सिमित बैंडविड्थ, स्टोरेज एवं सर्वर गति के साथ मुफ्त होस्टिंग प्रदान किया जाता है । जो निम्न है-

https://in.000webhost.com/

https://googiehost.com/

सशुल्क होस्टिंग (Paid / Premium Hosting)

ऐसे तो सशुल्क होस्टिंग सेवा प्रदान करने वाली कई कंपनीय है , जिसमे से हमारे द्वारा उपयोग किया गया बेहतरीन होस्टिंग निम्न है :-

Hostinger

FastComet

ChemiCloud

Leave a Comment